WordPress.com Aur WordPress.org Me Se Kis Par Site Banaye

अक्सर newbie इस मे confuse रहते है कि WordPress.com या wordpress.org किस पर ब्लॉग बनाये?Wordpress self hosted और wordpress free platefrom किस पर ब्लॉग बनाये?क्या wordpress.org अच्छा प्लेटेफ्रोम है wordpress.com से?तो यही सब देखकर मैं ने आज ये पोस्ट लिख रहा हूँ तो चलिए दोस्तो जानते है कि WordPress self hosted और wordpress.com किस को चुने और क्यों?

Wordpress free aur wordpress paid kaun sa sahi haiWordPress free और wordpress paid platefrom को लेकर प्रत्येक नए user बहुत confusion में रहते है उन्हें लगता है कि WordPress.org भी WordPress.com की तरह website है जहाँ पर हम अपना blog बना सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं, इसी confusion के कारण new blogger अपने blog के लिए सही platform select करने में बहुत बड़ी गलती कर देते हैं और बाद में पछताने के आलावा कुछ नहीं बचता।

Blogging Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

Blogspot Blog Ko WordPress Par Transfer Kaise Kare Full Guide?

WordPress.com और WordPress.org क्या है ?

WordPress.com एक free blogging platform है blogspot पप्लेटफॉर्म की तरह जहाँ पर आप अपना वर्डप्रेस blog फ्री में बना सकते हैं लेकिन वर्डप्रेस फ्री ब्लॉग पर आपको कुछ limitations दी जाती है जिनको आपको follow करना होता है।

WordPress.org एक ऐसी website है जो हमें अपना self hosted WordPress blog बनाने के लिए open source CMS software provide करती है जिसे Hosting में install करना होता है। यहाँ इतना तो clear हो जाता है कि WordPress.org कोई ऐसी website नहीं है जिस पर हम अपना blog createकर सकें, जबकि WordPress.com एक ऐसी website जिस पर हम blog बना सकते हैं।अब में आपको बताता हूँ कि इन दोनों में इनकी services में क्या अंतर है जिसे हमें blogging शुरू करने से पहले जान लेना चहिये।

WordPress.com और WordPress.org में क्या Difference है ?

अगर बात की जाए वर्डप्रेस फ्री प्लेटेफ्रॉम और वर्डप्रेस paid प्लेटेफ्रॉम की तो इन दोनों काफी ज्यादा differences है,लेकिन इन दोनों के बीच कुछ चीजें समानताएं भी हैं तो चलिए जान लेते है कि क्या differences है और क्या क्या समानताएं है मैं नीचे एक एक करके डिफरेंसेस और समानताएं बताया हूँ।

WordPress.com

*.Wordpress.com प्लेटेफ्फ्रॉम काफी हद तक free है मतलब आप इस पर अपना free वर्डप्रेस blog बना सकते हैं,लेकिन अगर आप professional ब्लॉग बनाना चाहते है तो ये प्लेटेफ्रोम आपके लिए best नही है.

*.Wordpress फ्री प्लेटेफ्रोम पर बहुत कम ब्लॉग बनी हुई है इसका कारण है कि लोग इस प्लेटेफ्रोम को ज्यादा पसंद नही करते है क्योंकि इसमें बहुत limitation है।

*.Wordpress फ्री प्लेटफॉर्म पर आप जो ब्लॉग बनाते है उसमें आप अपने blog के data को केवल 3 GB तक ही store कर सकते हो अगर आप इससे ज्यादा store करना चाहेंगे तो आपको blogging continue करने के लिए आपसे plan buy करने के लिए suggest किया जायेगा,यदि आप फिर भी hosting space नहीं खरीदते हैं तो आप post publish नहीं कर पाएंगे।

*.Wordpress फ्री ब्लॉग पर अगर आप ब्लॉग बनायेंगे तो आपके blog URL में default sub-domain लगा होता है जैसे“www.yourblog.wordpress.com”. हालांकि अगर आप चाहे तो इसे हटाकर “www.yourblog.com” कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको Domain purchase करना होता है और फिर उसे blog पर लगाने के लिए approx $18 platform को देने होते हैं।

*.Blogspot ब्लॉग को जैसे जरा सी भी गलती के कारण गूगल delete कर देता है ठीक वैसे ही WordPress.com पर बने हुए blog का full controls आपके हाथों में नहीं होता मतलब blogspot की तरह आपका blog without notice के delete किया जा सकता है।

*.वर्डप्रेस फ्री platform पर आप अपनी मनपसंद theme install नहीं कर सकते हैं यदि आपको अपनी theme install करना है तो उसके लिए आपको पैसा खर्च करके theme upload option enable करवाना पड़ता है।
*.इस पर बनाये गए free blog के लिए सिर्फ कुछ ही plugin available होतीं हैं इसके अलावा यदि किसी plugin को install या upload करना चाहेंगे तो उसके लिए आपसे पैसे माँगे जायेंगे।

*.इस platform पर बने blog की security काफी अच्छी होती है जिसेवो खुद manage करते हैं इसके लिए आपको अपनी तरफ से कोई technical work नहीं करना पड़ता।

*.इसके plans बहुत ही महँगे (Expensive) होते हैं।

*.इस पर software update करने की कोई problem नहीं होती क्योंकि ये काम आपके लिए Automatically platform के द्वारा किया जाता है।

WordPress.org:

*.अगर आपको professional blog बनाना है तो आपको WordPress blogging tool use करना चाहिए जिसके लिए आपको hosting और domain को खरीदने होते हैं जिसके लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ता है।

*.WordPress.org software को hosting पर install करके बनाये गए blog के सही मालिक केवल आप होते हैं इसके data को आपके अलावा कोई भी delete नहीं कर सकता, मतलब पूरा control आपके हाथों में होता है।

*.Wordpress Self hosted ब्लॉग पर आप जितनी चाहे उतनी theme upload और change कर सकते हैं इसमे कोई limitation नही होती है।

*.Wordpress Self hosted blog पर आप जितनी चाहे plugin upload और install कर सकते हैं इसके लिए wordpress.com की तरह अलग से कोई पैसा नहीं लगता।

*.Wordpress Self hosted blog तो buy की हुई hosting पर host होता है जिसके लिए हमे अपने जरूरत के अनुसार से hosting खरीदने होती है।

*.इस पर आपको सिर्फ domain खरीदने के लिये पैसे खर्च करने होते हैं domain को blog पर लगाने के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाता।

*.Hosting खरीदकर बनाये गए blog कि security के लिए technical work आपको खुद ही करना पड़ता है।

*.Wordpress.org ब्लॉग का खर्चा WordPress.com के plan से बहुत ही ज्यादा सस्ता है।

*.Self hosted वर्डप्रेस पर आपको software, plugin और theme को खुद ही update करने होते है।

*.आज के समय में self hosted वर्डप्रेस ब्लॉग पर दुनिया भर में 27% साइट बानी हुई है इसका कारण है कि wordpress.org का features जो amazing है इसलिए यह सबसे ज्यादा use किया जाता है और ये सस्ता भी पड़ता है और professional भी है।

WordPress.com Aur WordPress.org

मैंने ऊपर आपको सब कुछ बता दिया है कि इनमें क्या क्या differences है और क्या क्या समानताये है अब आपको decide करना है की आपको कौन सा प्लेटेफ्रोम चुनना है।

अगर आप professional site बनाना चाहते है और उस ब्लॉग से bussiness करना चाहते है तो आपको wordpress self hosted ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि इसमें ज्यादा पैसे भी नही लगेंगे सिर्फ Domain+Hosting के खर्चे लगेंगे जो कि domain name और hosting के पैसे लगभग 1000 रुपये monthly लगेंगे।

यदि आपने blogging की अभी starting की है तो वर्डप्रेस सीखने के लिए आप free hosting companies से hosting लेकर free में अपना self hosted blog बना सकते हैं और वर्डप्रेस को अच्छे से सीख सकते हैं, और जब आप वर्डप्रेस को अच्छे से समझ जाये तो किसी अच्छी company Hostgator, Bluehost या Godaddy से hosting plan खरीदकर अपना professional blog बना सकते हैं।

(121) Blog Ki Traffic Kaise Badhaye 121 Popular Tarike 2018?

Top 3 Free Hosting Provider Company Name In Hindi?

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि WordPress.com Aur WordPress.org में से blog बनाने के लिए कौन सा platform best होता है यदि आपको फिर कोई confusion है तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि इस post से new लोगों की help हो सकती है तो इसे social media पर share करके लोगों की मदद करने का काम कर सकते हैं।

Leave a Reply