Top 51+ Motivational Quotes in hindi

Top 51+ Motivational Quotes in hindi?

Motivationa quotes 51+ in hindi

1.कोई काम शुरू करने से पहले, स्वयम से तीन प्रश्न कीजिये – मैं ये क्यों कर रहा हूँ, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल होऊंगा.और जब गहरई से सोचने पर इन प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मिल जायें,तभी आगे बढें.

2.व्यक्ति अकेले पैदा होता है और अकेले मर जाता है;और वो अपने अच्छे और बुरे कर्मों का फल खुद ही भुगतता है; और वह अकेले ही नर्क या स्वर्ग जाता है.

3.इस बात को व्यक्त मत होने दीजिये कि आपने क्या करने के लिए सोचा है, बुद्धिमानी से इसे रहस्य बनाये रखिये और इस काम को करने के लिए दृढ रहिये.

4.शिक्षा सबसे अच्छी मित्र है.एक शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है. शिक्षा सौंदर्य और यौवन को परास्त कर देती है.

5.जैसे ही भय आपके करीब आये , उसपर आक्रमण कर उसे नष्ट कर दीजिये.

6.किसी मूर्ख व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही उपयोगी हैं जितना कि एक अंधे व्यक्ति के लिए आईना.

7.जब तक आपका शरीर स्वस्थ्य और नियंत्रण में है और मृत्यु दूर है,अपनी आत्मा को बचाने कि कोशिश कीजिये; जब मृत्यु सर पर आजायेगी तब आप क्या कर पाएंगे?

8.कोई व्यक्ति अपने कार्यों से महान होता है, अपने जन्म से नहीं.

9.सर्प , नृप , शेर, डंक मारने वाले ततैया, छोटे बच्चे , दूसरों के कुत्तों,और एक मूर्ख: इन सातों को नीद से नहीं उठाना चाहिए.

10.जिस प्रकार एक सूखे पेड़ को अगर आग लगा दी जाये तो वह पूरा जंगल जला देता है, उसी प्रकार एक पापी पुत्र पुरे परिवार को बर्वाद कर देता है.

11.सबसे बड़ा गुरु मन्त्र है : कभी भी अपने राज़ दूसरों को मत बताएं. ये आपको बर्वाद कर देगा…

12.पहले पाच सालों में अपने बच्चे को बड़े प्यार से रखिये . अगले पांच साल उन्हें डांट-डपट के रखिये. जब वह सोलह साल का हो जाये तो उसके साथ एक मित्र की तरह व्यव्हार करिए.आपके  व्यस्क बच्चे ही आपके सबसे अच्छे मित्र हैं.

13.फूलों की सुगंध केवल वायु की दिशा में फैलती  है. लेकिन एक व्यक्ति की अच्छाई हर दिशा में फैलती है.

14.दुनिए की सबसे बड़ी शक्ति नौजवानी और औरत की सुन्दरता है.

15.हर मित्रता के पीछे कोई ना कोई स्वार्थ होता है.ऐसी कोई मित्रता नहीं जिसमे स्वार्थ ना हो. यह कड़वा सच है.

16.हमारी सबसे बड़ी कमजोरी हार मान लेना है.सफल होने का सबसे निश्चित तरीका है हमेशा एक और बार प्रयास करना.

17.जीवन में असफल हुए कई लोग वे होते हैं जिन्हें इस बात का आभास नहीं होता कि जब उन्होंने हार मान ली तो वे सफलता के कितने करीब थे .

18.उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाये.

19.नर्क के तीन द्वार हैं: वासना, क्रोध और लालच.

20.मन अशांत है और उसे नियंत्रित करना कठिन है, लेकिन अभ्यास से इसे वश में किया जा सकता है.

21.साधारण  दिखने  वाले  लोग  ही  दुनिया  के  सबसे  अच्छे  लोग  होते  हैं : यही  वजह  है  कि  भगवान  ऐसे  बहुत  से  लोगों का निर्माण करते हैं.

22.एक तरह है जो आप करना चाहते हो, जो आप बनना चाहते हो, जो आप पाना चाहते हो और दूसरीतरह है जो ये दुनिया आपसे करवाना चाहती है.

23फ़ैल होने के बाद भी मेरे अन्दर यह हिम्मत है कि मैं आगे बढ़ता रहूगा, मैं हार नहीं मान रहा. तो अगर इतनी बुरी स्थिति से जबमें ऊपर उठुगा, तो मैं क्या उठुगा.

24.अपने हर सेशन से पहले 15 से 20 मिनट के लिए मैं अपनी आँखे बंद कर लेता हूँ. और जबदिमाग पुरे तरीके से ब्लेंक हो जाता है, दिमाग में कोई विचार नहीं होते.तो अपने आप से एक सवाल करता हूँ: “की अगर यह दिन मेरी जिंदगी का आखिरी दिन हो, और कैसे भी मुझे यह पता लग जाये की कल सुबह मैं नहीं उठाने वाला तो मैं आज क्या करुगा.” तो मैं यह आप्शन चुनता हूँ कि उस आखिरी दिन में कुछ ऐसा कर जाऊ कि यह जानने के बावजूद भी की मैं कल सुबह नहीं उठाते वाला फिर भी आज चेन की नींद सो सकू.”

25. “जब को भी व्यक्ति आपको यह कहे कि आप यह नहीं कर सकते, तो वो बस इतना सा कहना चाहता है कि क्योंकि मैं यह नहीं कर सकता.”

26. “यह जिंदगी एक के बाद एक बॉल के रूप में अवसर देती है, अगर अवसर छुट जाये यानी बॉल छुट जाये तो हमारा ध्यान दूसरी बॉल पर होना चाहिए.”

27. “मैं सब सेमिनार फ्री में करता हूँ, बस जिस दिन आप जिंदगी में आगे बढ़ जाओ तो भूके कापेट भर देता मेरे पैसे मुझे मिल जाएगे.”

28. “हर एक के अन्दर कोई न कोई शक्ति है, जो इस पूरी दुनिया में किसी में नहीं है, बस तुम्हे उस शक्ति को जानना है.”

29. “आपकी will power के आगे दुनिया की कोई भी ताकत टिक नहीं सकती.”

30. “जब आपके अन्दर आ जाये की मुझे यह करना है, कितनी भी मुश्किले आने दो मुझे करना है तब पता होगा की अगर मैं यह कर सकता हु, तो मैं यह भी कर सकता, मैं यह भी कर सकता वो भी कर सकता हूँ मैं सब कर सकता हूँ.”

31. “कभी भी खाली मत बैठो, उस वक्त में वो भीसिख लो जिससे आपके करियर का सम्बन्ध नहीं है तब भी वो टाइम पास करने के लाख गुना बहतर होगा”

32. “हर रोज अपने आप से यह सवाल करो की अभी मैं क्या सिख रहा हु, और इस तरह से हर वक्त सिखने की अपनी आदत बना लो”

33. “ज्ञान को बढ़ा कर कभी भी अपना अहंकार नहीं बढ़ाये, यदि ऐसा करते हो तो तुम्हारी सिखने की उम्र ख़तम हो जाएगी”

34. “एक बात हमेशा अपने आप से कहनी है कि I am the greatest person ever born on this planet”

35. “अपने आप अपने फील्ड में सबसे महान समझे, दुसरे क्या सोचते है वो कोई matter नहीं करता”

36. “यह महत्व नहीं रखता है की आप बहार से लोगो को क्या बोल रहे हो, महत्व रखता है कि आप अपने आप को अन्दर ही अन्दर क्या समझते हो”

37. “खाली कभी मत बैठो हर वक्त कुछ न कुछ सीखते रहो, और 24 घंटे सीखते रहो इस तरह से चलने से चलने से आप आने वाले टाइम में लोग आपको कहेगे कि आप बहुत बदल गया तब आप सक्सेसफुल बन जाओगे”

38. “सीसे में आप अपने आप को देख रहे हो और अपने आप को जो समझ रहे हो वैसा ही आप बन रहे है क्योंकि जैसा आप सोचते हो वैसे ही आप एक्शन लेते हो और वैसे ही आप बन जाते हो, उसी लेवल का कॉन्फिडेंस आपकी आखो में नज़र आएगा.

39. “एक है आपको एनर्जी लगानी पढ़ रही है और एक है आपके अन्दर से एनर्जी निकल कर के बाहर आ रही है, दोनों में जमीन आसमान का फर्क है”

40. “इस दुनिया में ग्रेटेस्ट व्यक्ति वो है जो अपने काम में पूरा 100% लगा देता है.”

41. “कोशिश करो की अपने काम को इतनी हद आगे तक लेकर के जाओ की उस हद तक आज तक किसी ने न लाया और आगे भी किसी को लाने में बहुत जोर लगाना पड़े”

42. “आप खुद को अपनी नज़र से नहीं देख रहे, दुनिया की नज़र से देख रहे, वो जो बोल रहे है वो आप मान रहे हो, एक बार आप अपने आप को खुदकीनज़र से देखो तभी आप जान पाओगे की आप एक्चुअल में क्या हो”

43. “दुनिया आपको चढाएगी और कभी गिराएगी, दुनिया का काम ही यही है, बस आपको इन सब बातो का कोई भी फर्क नहीं होना चाहिए”

44. “अगर खुद आप अपनी नज़र में ग्रेटेस्ट बन गए, तो आपके जो एक्शन होगे आप जिस तरह से बोल रहे होगे, आपके साथ में जो लोग होगे उनको कुछ अलग ही नज़र आएगा, वो आपके साथ में मैगनेट की तरह चिपक जायेगे.”

45. “आप बिज़नस कर रहे हो, आप खुद ही Excited नहीं हो अन्दर से, तो दुसरे जो आपके साथ में जुड़े है आपके टीम मेम्बर कैसे Excited हो सकते है”

46. “या तो किसी बड़े छाते के निचे खड़े हो जाओऔर खुद ही वो छाता बन जाओ यानी खुद पावरफुल बन जाओ”

47. “कोई भी किसी से कम नहीं है, जैसा वो सोचरहा होता है वैसा ही वो बन रहा होता है.”

48. “आप कोई पैसा manufacturing करने वाली मशीन नहीं हो जो पुरे दिन 6-7 घंटे कामकरके महीने के कुछ अमाउंट में पैसे बनाते हो, आप एक इन्सान और इन्सान सोच कर कुछ नया करने की काबिलियत रखता है”

49. “सच कहू तो मुझे कभी भी डर नहीं लगता क्योंकि मैं यह मानता हूँ की I am the great”

50. “जब आप किसी इन्सान के साथ में कोई भी कोर्स शुरू करते है, और कुछ सालो बाद आपका दोस्त कहा का कहा पहुच गया आप वही के वही रह गए, तो ऐसी स्थिति में बजाये जलने के उस दोस्त के जानने की कोशिश करे की ऐसा क्या वो जनता है जो आप सिखने से रह गए ”

51. “यह बात अच्छी तरह से समझ लो कि आपका किसी भी इन्सान के अन्दर जिस भी आदत पर ध्यान जाता है आप वैसे ही बनते जाते हो.”

52. “जब भी आप किसी और की बुराई देखते हो तो आप खुद बुरे बन रहे हो, हम वही देखते है जो हम है, अन्दर से किसी अन्दर बहुत सारी कमिया होगी तो उसे दुसरे में सिर्फ कमिय ही नज़र आएगी, अन्दर से कोई बहुत खुश होगा तो उसे दुसरो के अन्दर की ख़ुशी नज़र आएगी, हर इन्सान में अच्छाई भी है और बुराई भी, चॉइस हमारे हाथ में है की हम क्या देखते है.”

53. “आपको हमेशा खुश रहना है, अब सवाल यह उठता है कि खुश कैसे रहे, जब भी आप लाइफ को पॉजिटिव साइड से देखते हो आप खुश होते हो और जब भी आप लाइफ को नेगेटिव साइड से देखत हो आपदुखी होते हो.”

54. “सही ट्रैक क्या है? हर सिचुएशन की पॉजिटिव साइड  को देखना ही सही ट्रैक है.”

55. “इस दुनिया में असफल इन्सान से भी सीखे और सफल इन्सान से भी, असफल व्यक्ति से उसके असफल होने का और सफल व्यक्ति से उसके सफल होने का कारण.”

56. “अपनी सोच का जो सेण्टर पॉइंट है वो यह रखो कि क्या कुछ ऐसा हो सकता है कि मेरी लाइफमें चाहे कुछ भी हो जाये लेकिन दुःख न हो सिर्फ खुशिया हो, मैं कहता हूँ हां ऐसा हो सकता है, उसके लिए आपको हाइपर एक्टिव बनना होगा यानी हर वक्त प्रेजेंट मोमेंट में जी कर कुछ न कुछ सीखना होगा बजाये हर वक्त दिमाग में कुछ न कुछ सोचने के”

57. “अपने अन्दर यूनिकनेस को डेवेलोप करो इससे क्या होगा कि धीरे-धीरे आपकी यह आदत बन जाएगी, जो फॉलो करने की आदत है वो बदल कर बन जाएगी अपने अन्दर की आवाज को सुन कर के कुछ नया करने की”

Ab please ye post jarur social media par share kare taki aapke saath aur bhi log ye padh sake.

Leave a Reply