iPhone ही नहीं अब एंड्रॉइड यूजर्स भी ट्रांसफर कर सकते हैं E-Sim, तरीका जानिए

How to Transfer E-Sim: एडवांस टेक्नोलॉजी को लोग जैसे-जैसे अपना रहे हैं वैसे -वैसे पुरानी चीजों को दरकिनार कर लोग नए प्रोडक्ट और सर्विसेज को यूज कर रहे हैं. इसका एक उदाहरण मोबाइल फोन में लगने वाला सिमकार्ड है. पहले फिजिकल सिमकार्ड ही यूज किया जाता था. हालांकि अब कुछ लोग ई-किम कार्ड यूज करने लगे हैं. इस डिजिटल युग में प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए ई-सिम कार्ड फिजिकल के मुकाबले ज्यादा अच्छा है.  फिलहाल भारत में कम ही लोग ई-सिम कार्ड यूज करते हैं लेकिन धीरे-धीरे इसके यूजर्स बढ़ रहे हैं. भारत की तीनों ही बड़ी टेलीकॉम कंपनियां ई-सिम की सुविधा देती हैं. एप्पल अपने iPhone में काफी पहले से ई -सिम की सुविधा दे रही है. कुछ एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में भी अब ये मिलने लगा है. हालांकि एंड्रॉइड के साथ फिलहाल दिक्कत ये है कि यूजर्स ई-सिम को एक से दूसरे मोबाइल पर आसानी से ट्रांसफर नहीं कर सकते. इसके लिए उन्हें मैनुअली मैसेज भेजकर पूरा प्रोसेस करना पड़ता है. लेकिन जल्द ये सब बदलने वाला है.  दरअसल, गूगल एंड्रॉइड डिवाइसेस के लिए एंड्रॉइड 14 से ये ऑप्शन दे रही है. पहले ये फीचर केवल पिक्सल डिवाइसेस तक सीमित था जो अब अन्य एंड्रॉइड फोन्स में भी मिल रहा है. हालांकि बड़े लेवल पर अभी ये फीचर रोलआउट नहीं हुआ है.  ऐसे ट्रांसफर होगा डेटा  एंड्रॉइड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक यूजर ने अपने सैमसंग गैलेक्सी S24 Ultra को सेटअप करते हुए अपने LG V60 ThinQ में ई-सिम ट्रांसफर का ऑप्शन देखा. साथ ही ई-सिम ट्रांफर का ऑप्शन गैलेक्सी के फोन से गूगल पिक्सल डिवाइस पर भी शो हो रहा था. इससे पहले जब सैमसंग ने One UI 5.1 अपडेट रिलीज किया तो केवल सैमसंग फोन्स के बीच ई-सिम को ट्रांसफर करने का ऑप्शन मौजूद था. हालांकि अब सैमसंग के नए अपडेट में इस फीचर में बदलाव हुआ है और नॉन गैलेक्सी यूजर्स भी ई-सिम को QR कोड स्कैन कर एक दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर कर सकते हैं.  एक फोन से दूसरे फोन पर ई-सिम को ट्रांसफर करने के लिए आपको नए फोन से पुराने फोन का QR कोड स्कैन करना होता है. प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका सिम कार्ड नए में एक्टिवेट हो जाता है. जबतक प्रोसेस पूरा नहीं होता तक तब पुराने डिवाइस पर आप सिमकार्ड को यूज कर सकते हैं.  सबसे पहले इस बदलाव को Reddit पर FragmentedChicken द्वारा देखा गया था और सैमसंग ने One UI 6.1 अपडेट में ये ऑप्शन दिया है.  गूगल ने MWC 2023 में ई-सिम ट्रांसफर टूल के बारे में बताया था. अब सैमसंग से दूसरे डिवाइस में इस ऑप्शन का मिलने का मतलब है कि कंपनी इसे धीरे-धीरे सभी के लिए लाएगी. फिलहाल पिक्सल से पिक्सल और सैमसंग के नए फोन के बीच ये ऑप्शन लोगों को मिल रहा है.    यह भी पढ़ें Google Account को सेफ रखना चाहते हैं तो तुरंत ऑन कर लें ये सेटिंग, लैपटॉप में भी करेगी काम  

Jan 28, 2024 - 21:02
 0  24
iPhone ही नहीं अब एंड्रॉइड यूजर्स भी ट्रांसफर कर सकते हैं E-Sim, तरीका जानिए

How to Transfer E-Sim: एडवांस टेक्नोलॉजी को लोग जैसे-जैसे अपना रहे हैं वैसे -वैसे पुरानी चीजों को दरकिनार कर लोग नए प्रोडक्ट और सर्विसेज को यूज कर रहे हैं. इसका एक उदाहरण मोबाइल फोन में लगने वाला सिमकार्ड है. पहले फिजिकल सिमकार्ड ही यूज किया जाता था. हालांकि अब कुछ लोग ई-किम कार्ड यूज करने लगे हैं. इस डिजिटल युग में प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए ई-सिम कार्ड फिजिकल के मुकाबले ज्यादा अच्छा है. 

फिलहाल भारत में कम ही लोग ई-सिम कार्ड यूज करते हैं लेकिन धीरे-धीरे इसके यूजर्स बढ़ रहे हैं. भारत की तीनों ही बड़ी टेलीकॉम कंपनियां ई-सिम की सुविधा देती हैं. एप्पल अपने iPhone में काफी पहले से ई -सिम की सुविधा दे रही है. कुछ एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में भी अब ये मिलने लगा है. हालांकि एंड्रॉइड के साथ फिलहाल दिक्कत ये है कि यूजर्स ई-सिम को एक से दूसरे मोबाइल पर आसानी से ट्रांसफर नहीं कर सकते. इसके लिए उन्हें मैनुअली मैसेज भेजकर पूरा प्रोसेस करना पड़ता है. लेकिन जल्द ये सब बदलने वाला है. 

दरअसल, गूगल एंड्रॉइड डिवाइसेस के लिए एंड्रॉइड 14 से ये ऑप्शन दे रही है. पहले ये फीचर केवल पिक्सल डिवाइसेस तक सीमित था जो अब अन्य एंड्रॉइड फोन्स में भी मिल रहा है. हालांकि बड़े लेवल पर अभी ये फीचर रोलआउट नहीं हुआ है. 

ऐसे ट्रांसफर होगा डेटा 

एंड्रॉइड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक यूजर ने अपने सैमसंग गैलेक्सी S24 Ultra को सेटअप करते हुए अपने LG V60 ThinQ में ई-सिम ट्रांसफर का ऑप्शन देखा. साथ ही ई-सिम ट्रांफर का ऑप्शन गैलेक्सी के फोन से गूगल पिक्सल डिवाइस पर भी शो हो रहा था. इससे पहले जब सैमसंग ने One UI 5.1 अपडेट रिलीज किया तो केवल सैमसंग फोन्स के बीच ई-सिम को ट्रांसफर करने का ऑप्शन मौजूद था. हालांकि अब सैमसंग के नए अपडेट में इस फीचर में बदलाव हुआ है और नॉन गैलेक्सी यूजर्स भी ई-सिम को QR कोड स्कैन कर एक दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर कर सकते हैं. 

एक फोन से दूसरे फोन पर ई-सिम को ट्रांसफर करने के लिए आपको नए फोन से पुराने फोन का QR कोड स्कैन करना होता है. प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका सिम कार्ड नए में एक्टिवेट हो जाता है. जबतक प्रोसेस पूरा नहीं होता तक तब पुराने डिवाइस पर आप सिमकार्ड को यूज कर सकते हैं. 

सबसे पहले इस बदलाव को Reddit पर FragmentedChicken द्वारा देखा गया था और सैमसंग ने One UI 6.1 अपडेट में ये ऑप्शन दिया है. 

गूगल ने MWC 2023 में ई-सिम ट्रांसफर टूल के बारे में बताया था. अब सैमसंग से दूसरे डिवाइस में इस ऑप्शन का मिलने का मतलब है कि कंपनी इसे धीरे-धीरे सभी के लिए लाएगी. फिलहाल पिक्सल से पिक्सल और सैमसंग के नए फोन के बीच ये ऑप्शन लोगों को मिल रहा है.   

यह भी पढ़ें

Google Account को सेफ रखना चाहते हैं तो तुरंत ऑन कर लें ये सेटिंग, लैपटॉप में भी करेगी काम

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

राकेश कुमार मौर्या मै राकेश कुमार मौर्या आपके अपने वेबसाइट mysmarthelps में स्वागत है "टेक्निकल और न्यूज़ - इस जगह पर आपको , जहाँ तकनीकी क्षेत्र के नवीनतम खबरें और ताज़ा अपडेट्स, समस्याओं के समाधान, Mobile and Laptop सम्बंधित समस्यायों का समाधान , दुनिया की ताज़ा खबरें मिलेंगी। हर दिन कुछ नया, हर विचार नया। #टेक्नोलॉजी #न्यूज़ #टिप्सऔरट्रिक्स #ब्लॉग"