IND vs ENG: 600 रन चेज़ करने का दावा कर रहे थे अंग्रेज, भारत ने 300 के अंदर कर दिया ढेर; ऐसे टीम इंडिया ने तोड़ा बैजबॉल का घमंड

India vs England 2nd Test: विशाखापट्टनम में टीम इंडिया ने अंग्रेजों का घमंड तोड़ दिया. बैजबॉल के दम पर चौथे दिन 60-70 ओवर में टारगेट चेज़ करने का दावा करने वाले अंग्रेजों को मुंह की खानी पड़ी. भारतीय गेंदबाजों ने बैजबॉल का घमंड तोड़ दिया और 106 रनों से दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया. इसके साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई.  जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 399 रनों का लक्ष्य दिया तो तीसरे दिन 67 रन बनाने के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा था कि चौथे दिन बचे हुए 332 रन हम 60-70 ओवर में चेज़ कर लेंगे. उन्होंने यह भी कहा था कि टीम 600 रनों का टारगेट भी चेज़ करने को तैयार थी. हालांकि, मैदान पर भारतीय गेंदबाजों के सामने अंग्रेजों को मुंह की खानी पड़ी.  चौथे दिन पहले सेशन में ही भारतीय गेंदबाजों ने बैजबॉल की हवा निकाल दी. इंग्लैंड ने लंच से पहले ही 6 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में दूसरे सेशन में भारत की जीत कंफर्म हो गई थी. हालांकि, टॉम हार्टले 36 और बेन फोक्स 36 ने कुछ देर तक इंग्लैंड की उम्मीदें जगाईं, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने फोक्स को आउट कर ताबूत में आखिरी कील ठोकने का काम किया.  ये तीन खिलाड़ी रहे भारत की जीत के हीरो  भारत की इस जीत के यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और जसप्रीत बुमराह हीरो रहे. इन तीनों ने धमाकेदार प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाई. पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा. इसके बाद दूसरी पारी में शुभमन गिल ने सेंचुरी लगाई. वहीं पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में तीन विकेट चटकाए और इस तरह मैच में कुल 9 विकेट झटके.  ऐसा रहा पूरे मैच का हाल भारतीय टीम ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 253 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह टीम इंडिया ने 143 रनों की बढ़त हासिल की. इसके बाद रोहित ब्रिगेड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में चौथे दिन मेहमान टीम 292 रनों पर ढेर हो गई. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जैक क्रॉली ने 73, विकेटकीपर बेन फोक्स ने 36 और स्पिन ऑलराउंडर टॉम हार्टले ने 36 रनों की पारी खेली. हालांकि, वे लक्ष्य से 106 रन दूर रह गए और भारत ने हैदराबाद में मिली हार का बदला ले लिया.  यह भी पढ़ें- IND vs ENG: टीम इंडिया ने निकाली बैजबॉल की हवा, 106 रनों से जीता दूसरा टेस्ट; 5 प्वाइंट्स में जानें जीत की पूरी कहानी

Feb 5, 2024 - 18:00
 0  2
IND vs ENG: 600 रन चेज़ करने का दावा कर रहे थे अंग्रेज, भारत ने 300 के अंदर कर दिया ढेर; ऐसे टीम इंडिया ने तोड़ा बैजबॉल का घमंड

India vs England 2nd Test: विशाखापट्टनम में टीम इंडिया ने अंग्रेजों का घमंड तोड़ दिया. बैजबॉल के दम पर चौथे दिन 60-70 ओवर में टारगेट चेज़ करने का दावा करने वाले अंग्रेजों को मुंह की खानी पड़ी. भारतीय गेंदबाजों ने बैजबॉल का घमंड तोड़ दिया और 106 रनों से दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया. इसके साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई. 

जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 399 रनों का लक्ष्य दिया तो तीसरे दिन 67 रन बनाने के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा था कि चौथे दिन बचे हुए 332 रन हम 60-70 ओवर में चेज़ कर लेंगे. उन्होंने यह भी कहा था कि टीम 600 रनों का टारगेट भी चेज़ करने को तैयार थी. हालांकि, मैदान पर भारतीय गेंदबाजों के सामने अंग्रेजों को मुंह की खानी पड़ी. 

चौथे दिन पहले सेशन में ही भारतीय गेंदबाजों ने बैजबॉल की हवा निकाल दी. इंग्लैंड ने लंच से पहले ही 6 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में दूसरे सेशन में भारत की जीत कंफर्म हो गई थी. हालांकि, टॉम हार्टले 36 और बेन फोक्स 36 ने कुछ देर तक इंग्लैंड की उम्मीदें जगाईं, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने फोक्स को आउट कर ताबूत में आखिरी कील ठोकने का काम किया. 

ये तीन खिलाड़ी रहे भारत की जीत के हीरो 

भारत की इस जीत के यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और जसप्रीत बुमराह हीरो रहे. इन तीनों ने धमाकेदार प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाई. पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा. इसके बाद दूसरी पारी में शुभमन गिल ने सेंचुरी लगाई. वहीं पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में तीन विकेट चटकाए और इस तरह मैच में कुल 9 विकेट झटके. 

ऐसा रहा पूरे मैच का हाल

भारतीय टीम ने पहली पारी में 396 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 253 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह टीम इंडिया ने 143 रनों की बढ़त हासिल की. इसके बाद रोहित ब्रिगेड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 399 रनों का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में चौथे दिन मेहमान टीम 292 रनों पर ढेर हो गई. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जैक क्रॉली ने 73, विकेटकीपर बेन फोक्स ने 36 और स्पिन ऑलराउंडर टॉम हार्टले ने 36 रनों की पारी खेली. हालांकि, वे लक्ष्य से 106 रन दूर रह गए और भारत ने हैदराबाद में मिली हार का बदला ले लिया. 

यह भी पढ़ें-

IND vs ENG: टीम इंडिया ने निकाली बैजबॉल की हवा, 106 रनों से जीता दूसरा टेस्ट; 5 प्वाइंट्स में जानें जीत की पूरी कहानी

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

राकेश कुमार मौर्या मै राकेश कुमार मौर्या आपके अपने वेबसाइट mysmarthelps में स्वागत है "टेक्निकल और न्यूज़ - इस जगह पर आपको , जहाँ तकनीकी क्षेत्र के नवीनतम खबरें और ताज़ा अपडेट्स, समस्याओं के समाधान, Mobile and Laptop सम्बंधित समस्यायों का समाधान , दुनिया की ताज़ा खबरें मिलेंगी। हर दिन कुछ नया, हर विचार नया। #टेक्नोलॉजी #न्यूज़ #टिप्सऔरट्रिक्स #ब्लॉग"