Chess (satranj) kaise khelte hai.

Hello friends aaj mai kuch alag lekar aaya hoon ki chess kaise khele aur chess ke niyam.jaisa ki aap jaante hai ki chess pure world ka most popular game hai. Aur chess khelne se hamari sochne ki chamta badhti hai.aur isse hamare mind me badlaav aata hai.mai janta hun ki aap logon ko chess khelne jarur aata hoga. Fir bhi bahut se log hai jinko chess khelne nahi aata hai. isliye dosto mai aaj bataung ki chess kaise khelte hai.

Chess kaise khelte hai.

What is the goal of chess?

शतरंज एक गेम है जो 64 खानों वाले एक बोर्ड, जिसमे हर अगल-बगल के खाने दो अलग रंगों के होते है, पर आमने-सामने विराजित दो प्रतिद्वंद्वियो के बीच खेला जाता है. हर ख़िलाड़ी के पास 16 मोहरे होते हैं:
1 राजा, 2 हाथी, 2 ऊंट, 2 घोड़े, और 8 प्यादे. गेम का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी राजा को शह-मात करना होता है. शह-मात तब होता है जब राजा घेर लिया जाता है (शह में) और वह भाग नहीं सकता.

मोहरा
वज़ीर/रानी
किश्ती

फील

प्यादा
संख्या
1
1
2
2
2
8
सिम्बल (चिन्ह)




Image source:wikipedia

Step 1. How to Setup the  Chessboard?

गेम की शुरुआत में बोर्ड इस प्रकार से लगाया जाता है कि प्रत्येक खिलाड़ी के सबसे दाहिने और नीचे वाला खाना सफ़ेद (या हलके) रंग का होता है. फिर दोनों तरफ एक ही क्रमानुसार मोहरे सजाए जाते हैं. दूसरी पंक्ति (रैंक) में प्यादे लगाए जाते है. हाथी कोनों पर रहते हैं जिनके बाद घोड़े, फिर ऊँट, और फिर रानी होती है जो हमेशा अपने रंग वाले खाने में रहती है ( सफ़ेद रानी सफ़ेद खाने में, काली रानी काले खाने में), और बचे हुए खाने में राजा रहता है.आप ऊपर पिक्चर में देख सकते हैं।

How to Move the Rookin in Chess.

हाथी जितनी दूर तक चाहे चल सकता है, लेकिन केवल आगे, पीछे, और दाएँ, बाएँ l टेढा नही चल सकता हैं। हाथी विशेष रूप से शक्तिशाली मोहरे होते हैं जब वे एक दूसरे की रक्षा कर रहे हों और एक साथ कामकर रहे हों l

How to Move the Knight in Chess.

घोड़ा बाक़ी के मोहरों से बहुत अलग तरीके से चलता है – वह दो खाने एक दिशा में सीधा चलने के बाद एक खाना 90 डिग्री के कोण पर, बिलकुल ‘L’ के आकार की तरह ।घोड़ा ही केवल ऐसा मोहरा है जो दूसरे मोहरों के ऊपर से चल सकता है ।

How to Move the Pawn in Chess.

प्यादे असामन्य होते हैं क्योंकि उनकी चाल और मारने का तरीका अलग होता है: वो सीधा चलते हैं, पर तिरछा मारते हैं। प्यादा एकबार में सिर्फ एक खाना आगे बढ़ सकता है, सिवाय उनकी पहली चाल के जहाँ वे दो खाने आगे चल सकते हैं। प्यादे सिर्फ उनके सामने के एक तिरछे खाने पर ही मार कर सकते हैं।वो ना तो पीछे चल सकते हैं और न ही पीछे मार सकते हैं। अगर प्यादे के ठीक सामने कोई मोहरा हो तो ना तो वो आगे बढ़ सकता है और ना ही उस मोहरे को मार सकता है।

How to move the king in chess.

राजा बहुत ही महत्वपूर्ण प्रीस हैं। राजा एक विशेष चाल भी चल सकता है जो “केस्लिंग”  कही  जाती है और इसमें हाथी भी शामिल है। अगर राजा को चलने बाध्य किया और किसी भी तरफ चल नहीं सकता तो मान लीजिये कि खेल समाप्त हो गया। नहीं चल सकने वाले राजा को खिलाड़ी हाथ में लेकर बोलता है- ‘मात’ या ‘मैं हार स्वीकार करता हूँ’।

How to Move the Queen in Chess?

  वज़ीर (रानी) हाथी और ऊंट की शक्ति को जोड़ता है और ऊपर-नीचे, दायें-बाएँ तथा टेढ़ा कितने भी वर्ग जा सकता है, लेकिन यह अन्य टुकड़े पर छलांग नहीं लगा सकता है। मान लीजिए पैदल सैनिक का एक अंक है तो वजीर का ९ अंक है।

How to Draw a Chess Game?

कभी-कभी शतरंज का खेल एक विजेता के साथ नहीं बल्कि एक ड्रॉ के साथ समाप्त होता है। 5 कारणों से एक गेम ड्रा हो सकता है:

*.खिलाड़ी चाहें तो ड्रा पर सहमत हो कर खेल बंद कर सकते हैं.

*. शाह और मात करने के लिए बोर्ड पर पर्याप्त मोहरे नहीं हैं (उदाहरण: एकराजा और एक ऊंट बनाम एक राजा).

*.एक खिलाडी ड्रा की घोषणा कर देता है अगर बिलकुल एक ही स्थिति तीन बार प्रकट हो जाती है ( हालाँकि जरूरी नहीं की लगातार तीन बार).

*.पचास लगातार चालें चली जा चुकी हैं जिसमे ना तो कोई प्यादा चला है ना ही कोई मोहरे मारा गया हैं।

To dosto ab aap jan gaye honge ki chess kaise khela jata hai.aur haan is post ko jarur social media par share Kare.

Leave a Reply