पाकिस्तान में लोग कैसे डालते हैं वोट, जानिए बिना ईवीएम के कैसे होता है मतदान

पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होना है. इस चुनाव में पाकितान की जनता अपने देश का अगला प्रधानमंत्री चुनेगी. बता दें कि पाकिस्तान में भी आम चुनाव की प्रक्रिया करीब-करीब भारत जैसी ही है. आज हम आपको बताएंगे कि पाकिस्तान में बिना ईवीएम मशीन के कैसे चुनाव होता है और पाकिस्तानी नागरिक कैसे वोट डालते हैं.  बैलेट पेपर से वोट पाकिस्तान चुनाव में ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है. वहां पर बैलेट पेपर से वोट डाला जाता है. जानकारी के मुताबिक 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापा गया है. जिसका कुल वजन करीब 2100 टन है. कैसे होती है वोटिंग  पाकिस्तान में बैलेट पेपर से वोटिंग होने के समय हर पोलिंग बूथ पर एक सरकारी अधिकारी मौजूद रहता है. वोटिंग खत्म होने के बाद सभी पोलिंग बूथ पर तैनात अधिकारी अन्य कर्मचारियों के सहयोग से हाथों से बैलेट पेपर को गिनते हैं. जिसके बाद परिणाम की घोषणा की जाती है.  पाकिस्तान की प्रमुख पार्टियां पाकिस्तान की चुनावी प्रक्रिया समझने के बाद अब जानते हैं कि पाकिस्तान में कौनसी पार्टियां चुनाव लड़ रही हैं. वैसे तो कई पार्टियां हैं, जो चुनाव में अपने उम्मीदवार उतार चुकी हैं. लेकिन पाकिस्तान में प्रमुख दल तीन ही हैं. इनमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) हैं. पाकिस्तान एक इस्लामिक देश  भारत की तरह पाकिस्तान एक सेक्युलर देश नहीं है. वह एक इस्लामिक देश है. यही कारण है कि पाकिस्तान में हमेशा एक मुसलमान ही प्रधानमंत्री बनता है. वहां पर कभी भी कोई हिंदू प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है. जबकि भारत एक सेक्युलर देश है, यहां पर किसी भी धर्म का व्यक्ति किसी भी पद पर चुनाव जीतकर आ सकता है.    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कहां के रहने वाले थे महान वैज्ञानिक न्यूटन, अमेरिका, इंग्लैंड या फिर कोई और देश

Feb 5, 2024 - 18:00
 0  1
पाकिस्तान में लोग कैसे डालते हैं वोट, जानिए बिना ईवीएम के कैसे होता है मतदान



पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होना है. इस चुनाव में पाकितान की जनता अपने देश का अगला प्रधानमंत्री चुनेगी. बता दें कि पाकिस्तान में भी आम चुनाव की प्रक्रिया करीब-करीब भारत जैसी ही है. आज हम आपको बताएंगे कि पाकिस्तान में बिना ईवीएम मशीन के कैसे चुनाव होता है और पाकिस्तानी नागरिक कैसे वोट डालते हैं. 

बैलेट पेपर से वोट

पाकिस्तान चुनाव में ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है. वहां पर बैलेट पेपर से वोट डाला जाता है. जानकारी के मुताबिक 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापा गया है. जिसका कुल वजन करीब 2100 टन है.

कैसे होती है वोटिंग 

पाकिस्तान में बैलेट पेपर से वोटिंग होने के समय हर पोलिंग बूथ पर एक सरकारी अधिकारी मौजूद रहता है. वोटिंग खत्म होने के बाद सभी पोलिंग बूथ पर तैनात अधिकारी अन्य कर्मचारियों के सहयोग से हाथों से बैलेट पेपर को गिनते हैं. जिसके बाद परिणाम की घोषणा की जाती है. 

पाकिस्तान की प्रमुख पार्टियां

पाकिस्तान की चुनावी प्रक्रिया समझने के बाद अब जानते हैं कि पाकिस्तान में कौनसी पार्टियां चुनाव लड़ रही हैं. वैसे तो कई पार्टियां हैं, जो चुनाव में अपने उम्मीदवार उतार चुकी हैं. लेकिन पाकिस्तान में प्रमुख दल तीन ही हैं. इनमें पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) हैं.

पाकिस्तान एक इस्लामिक देश 

भारत की तरह पाकिस्तान एक सेक्युलर देश नहीं है. वह एक इस्लामिक देश है. यही कारण है कि पाकिस्तान में हमेशा एक मुसलमान ही प्रधानमंत्री बनता है. वहां पर कभी भी कोई हिंदू प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है. जबकि भारत एक सेक्युलर देश है, यहां पर किसी भी धर्म का व्यक्ति किसी भी पद पर चुनाव जीतकर आ सकता है. 

 

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कहां के रहने वाले थे महान वैज्ञानिक न्यूटन, अमेरिका, इंग्लैंड या फिर कोई और देश

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

राकेश कुमार मौर्या मै राकेश कुमार मौर्या आपके अपने वेबसाइट mysmarthelps में स्वागत है "टेक्निकल और न्यूज़ - इस जगह पर आपको , जहाँ तकनीकी क्षेत्र के नवीनतम खबरें और ताज़ा अपडेट्स, समस्याओं के समाधान, Mobile and Laptop सम्बंधित समस्यायों का समाधान , दुनिया की ताज़ा खबरें मिलेंगी। हर दिन कुछ नया, हर विचार नया। #टेक्नोलॉजी #न्यूज़ #टिप्सऔरट्रिक्स #ब्लॉग"