घर बनाते वक्त क्यों नीचे दबाया जाता है नमक और कोयला? ये होता है फायदा

घर बनवाते समय कई चीजों का ध्यान रखना होता है. जिससे उसकी मजबूती और अच्छी हो जाए. साथ ही ताकी बाद में उस घर में रहने वाले व्यक्ति को घर से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना भी न करना पड़े और घर इतना मजबूत हो कि आने वाले समय में हर आपदा को झेल ले. इसी सिलसिले में घर की नींव में नीचे नमक और कोयला भी डलवा दिया जाता है, लेकिन क्या आपको पता हैै कि ऐसा किया क्यों जाता है. यदि नहीं तो चलिए जानते हैं. घर में नीचे क्यों डलवाया जाता है नमक और कोयला?दरअसल नमक और लकड़ी का कोयला पृथ्वी के गड्ढे में मिट्टी की चालकता को बढ़ाते हैं. जिसकेे परिणामस्वरूप, फॉल्ट करंट को उपकरण के माध्यम से पृथ्वी तक आसान रास्ता मिल जाता है. वहीं चारकोल और नमक की वैकल्पिक परतें पृथ्वी दोष धाराओं के लिए कम प्रतिरोध बनाए रखती हैं. जिसके चलते बिजली आसानी से चल पाती है. यही वजह है कि जब किसी घर का निर्माण किया जाता है तो उसकी जमीन में कोयला और नमक डलवा दिया जाता है. घर बनाते समय किन बातों का रखना होता है ध्यानइसके अलावा कई ऐसी चीजें हैं जिनका घर के निर्माण से पहले हमें ध्यान रखना चाहिए. जैसे प्लाट नाले से दूर हो, प्लाट की मिट्टी निमार्ण योग्य हो, प्लाट की पहुंच मार्ग आसान हो, प्लाट पूर्ण नियोजित कालोनी में हो, उसके आसपास सामान्य आवश्यक सुविधाएं मौजूूद हों, पानी बिजली की सुविधा आसानी से हो और यदि वास्तु पर विश्वास करते हैं तो ये भी ध्यान रखें कि वो प्लॉट वास्तु के हिसाब से ठीक हो. इन सभी चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर को बेहद अच्छा बना सकते हैं, जिससे आपको वहां रहते समय इन सभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.                                                         यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कहां के रहने वाले थे महान वैज्ञानिक न्यूटन, अमेरिका, इंग्लैंड या फिर कोई और देश

Feb 5, 2024 - 18:00
 0  2
घर बनाते वक्त क्यों नीचे दबाया जाता है नमक और कोयला? ये होता है फायदा

घर बनवाते समय कई चीजों का ध्यान रखना होता है. जिससे उसकी मजबूती और अच्छी हो जाए. साथ ही ताकी बाद में उस घर में रहने वाले व्यक्ति को घर से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना भी न करना पड़े और घर इतना मजबूत हो कि आने वाले समय में हर आपदा को झेल ले. इसी सिलसिले में घर की नींव में नीचे नमक और कोयला भी डलवा दिया जाता है, लेकिन क्या आपको पता हैै कि ऐसा किया क्यों जाता है. यदि नहीं तो चलिए जानते हैं.

घर में नीचे क्यों डलवाया जाता है नमक और कोयला?
दरअसल नमक और लकड़ी का कोयला पृथ्वी के गड्ढे में मिट्टी की चालकता को बढ़ाते हैं. जिसकेे परिणामस्वरूप, फॉल्ट करंट को उपकरण के माध्यम से पृथ्वी तक आसान रास्ता मिल जाता है. वहीं चारकोल और नमक की वैकल्पिक परतें पृथ्वी दोष धाराओं के लिए कम प्रतिरोध बनाए रखती हैं. जिसके चलते बिजली आसानी से चल पाती है. यही वजह है कि जब किसी घर का निर्माण किया जाता है तो उसकी जमीन में कोयला और नमक डलवा दिया जाता है.

घर बनाते समय किन बातों का रखना होता है ध्यान
इसके अलावा कई ऐसी चीजें हैं जिनका घर के निर्माण से पहले हमें ध्यान रखना चाहिए. जैसे प्लाट नाले से दूर हो, प्लाट की मिट्टी निमार्ण योग्य हो, प्लाट की पहुंच मार्ग आसान हो, प्लाट पूर्ण नियोजित कालोनी में हो, उसके आसपास सामान्य आवश्यक सुविधाएं मौजूूद हों, पानी बिजली की सुविधा आसानी से हो और यदि वास्तु पर विश्वास करते हैं तो ये भी ध्यान रखें कि वो प्लॉट वास्तु के हिसाब से ठीक हो. इन सभी चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर को बेहद अच्छा बना सकते हैं, जिससे आपको वहां रहते समय इन सभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.                                                        

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कहां के रहने वाले थे महान वैज्ञानिक न्यूटन, अमेरिका, इंग्लैंड या फिर कोई और देश

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

राकेश कुमार मौर्या मै राकेश कुमार मौर्या आपके अपने वेबसाइट mysmarthelps में स्वागत है "टेक्निकल और न्यूज़ - इस जगह पर आपको , जहाँ तकनीकी क्षेत्र के नवीनतम खबरें और ताज़ा अपडेट्स, समस्याओं के समाधान, Mobile and Laptop सम्बंधित समस्यायों का समाधान , दुनिया की ताज़ा खबरें मिलेंगी। हर दिन कुछ नया, हर विचार नया। #टेक्नोलॉजी #न्यूज़ #टिप्सऔरट्रिक्स #ब्लॉग"