क्यों ट्रेन में अधिक सोना पहनने पर होगी पूछताछ, जानें इसके पीछे का कारण

  सोने का आभूषण पहनना अधिकांश महिलाओं और पुरुषों को पसंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब भारतीय रेलवे की ट्रेनों में तय मात्रा से अधिक सोने का आभूषण पहनने पर आपसे पूछताछ हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में कितना सोना पहनकर जाने की इजाजत होगी और इसके पीछे का कारण क्या है. सोने को लेकर होगी पूछताछ सूत्रों के मुताबिक ट्रेनों में तय मात्रा से अधिक आभूषण पहनकर यात्रा करने पर पूछताछ हो सकती है. वहीं संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर सुरक्षाबल आभूषण को जब्त भी कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस बारे में स्पष्ट निर्देश जारी कर सकती है. चुनाव के दौरान नकदी और शराब पर जब्ती पर सख्ती के चलते कुछ राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशी सोने के आभूषणों के जरिए तस्करी कराते हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसको रोकने के लिए सरकार सख्ती कर सकती है.  कितना सोना लेकर जाने की इजाजत सूत्रों के मुताबिक पुरुष यात्रियों के लिए 100 ग्राम, अविवाहित महिलाओं के लिए 250 ग्राम और विवाहिता के लिए 500 ग्राम सोने के गहने की मात्रा तय हुई है. चुनाव को ध्यान में रखते हुए इससे ज्यादा सोना पहनकर जाने वाले यात्रियों से पूछताछ हो सकती है. इतनी ही नहीं सुरक्षाबलों को अगर संतोषजनकर जवाब नहीं मिलेगा, तो वो उचित कार्रवाई कर सकते हैं. पूछताछ के दौरान यात्रियों को बिल या स्रोत को लेकर संतोषजनक जवाब देना होगा. यात्रियों को बताना होगा कि आभूषण कहां से और किस उद्देश्य से लेकर जा रहे हैं.  लोकसभा चुनाव के दौरान होगी पूछताछ सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के दौरान सिर्फ ट्रेनों में ही नहीं बाकी जगहों पर भी सोने और रुपयों को लेकर पूछता होगी. क्योंकि चुनाव के दौरान अलग-अलग पार्टी के लोग पैसे और सोने को लेकर तस्करी करते हैं. खासकर बस, ट्रेन और कैब पर लगातार सुरक्षाबलों की नजर रहेगी.    ये भी पढ़ें: आपने भी खूब सुना होगा सूरजकुंड मेले का नाम, जानिए वहां क्या होता है खास

Feb 4, 2024 - 22:19
 0  1
क्यों ट्रेन में अधिक सोना पहनने पर होगी पूछताछ, जानें इसके पीछे का कारण

 



सोने का आभूषण पहनना अधिकांश महिलाओं और पुरुषों को पसंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब भारतीय रेलवे की ट्रेनों में तय मात्रा से अधिक सोने का आभूषण पहनने पर आपसे पूछताछ हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में कितना सोना पहनकर जाने की इजाजत होगी और इसके पीछे का कारण क्या है.

सोने को लेकर होगी पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक ट्रेनों में तय मात्रा से अधिक आभूषण पहनकर यात्रा करने पर पूछताछ हो सकती है. वहीं संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर सुरक्षाबल आभूषण को जब्त भी कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस बारे में स्पष्ट निर्देश जारी कर सकती है. चुनाव के दौरान नकदी और शराब पर जब्ती पर सख्ती के चलते कुछ राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशी सोने के आभूषणों के जरिए तस्करी कराते हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसको रोकने के लिए सरकार सख्ती कर सकती है. 

कितना सोना लेकर जाने की इजाजत

सूत्रों के मुताबिक पुरुष यात्रियों के लिए 100 ग्राम, अविवाहित महिलाओं के लिए 250 ग्राम और विवाहिता के लिए 500 ग्राम सोने के गहने की मात्रा तय हुई है. चुनाव को ध्यान में रखते हुए इससे ज्यादा सोना पहनकर जाने वाले यात्रियों से पूछताछ हो सकती है. इतनी ही नहीं सुरक्षाबलों को अगर संतोषजनकर जवाब नहीं मिलेगा, तो वो उचित कार्रवाई कर सकते हैं. पूछताछ के दौरान यात्रियों को बिल या स्रोत को लेकर संतोषजनक जवाब देना होगा. यात्रियों को बताना होगा कि आभूषण कहां से और किस उद्देश्य से लेकर जा रहे हैं. 

लोकसभा चुनाव के दौरान होगी पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के दौरान सिर्फ ट्रेनों में ही नहीं बाकी जगहों पर भी सोने और रुपयों को लेकर पूछता होगी. क्योंकि चुनाव के दौरान अलग-अलग पार्टी के लोग पैसे और सोने को लेकर तस्करी करते हैं. खासकर बस, ट्रेन और कैब पर लगातार सुरक्षाबलों की नजर रहेगी.   

ये भी पढ़ें: आपने भी खूब सुना होगा सूरजकुंड मेले का नाम, जानिए वहां क्या होता है खास

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

राकेश कुमार मौर्या मै राकेश कुमार मौर्या आपके अपने वेबसाइट mysmarthelps में स्वागत है "टेक्निकल और न्यूज़ - इस जगह पर आपको , जहाँ तकनीकी क्षेत्र के नवीनतम खबरें और ताज़ा अपडेट्स, समस्याओं के समाधान, Mobile and Laptop सम्बंधित समस्यायों का समाधान , दुनिया की ताज़ा खबरें मिलेंगी। हर दिन कुछ नया, हर विचार नया। #टेक्नोलॉजी #न्यूज़ #टिप्सऔरट्रिक्स #ब्लॉग"