क्या होता है 'नर्व्स ऑफ स्टील', जिसे प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी के लिए किया इस्तेमाल?

चुनावी रणनीतिकार से राजनीति में हाथ आजमाने वाले प्रशांत किशोर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर एक टीवी चैनल के शो में कहा कि राहुल गांधी के पास नर्व्स ऑफ स्टील है. ये एक बड़ा बयान था. हालांकि, ज्यादातर लोगों को इस शब्द का मतलब समझ नहीं आया. चलिये आपको इस आर्टिकल में आज बताते हैं कि आखिर ये नर्व्स ऑफ स्टील होता क्या है और किस तरह के व्यक्तित्व के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. क्या होता है नर्व्स ऑफ स्टील कैंब्रिज डिक्शनरी के मुताबिक, नर्व्स ऑफ स्टील शब्द का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए होता है जो बहुत बहादुर हो. जिसे हार से डर ना लगता हो. यानी वो व्यक्ति मुश्किल परिस्थितियों में भी शांत रहता है और उससे लड़ कर उससे बाहर निकलने की कोशिश करता है. ज्यादातर बार इस शब्द का प्रयोग फाइटर पायलट के लिए किया जाता है. राहुल गांधी के लिए क्यों प्रयोग किया दरअसल, प्रशांत किशोर एक टीवी शो में इंटरव्यू दे रहे थे. उस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का स्वभाव मुझे आश्चर्यचकित करता है. बीते 10 साल में 90 पर्सेंट चुनाव हारने के बाद भी वो पॉजिटिव रहते हैं और सोचते हैं कि वो सही रास्ते पर हैं. इसके बाद पीके ने कहा राहुल 'हैज नर्व्स ऑफ स्टील'. हालांकि, इस इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने पीएम मोदी की भी काफी तारीफ की. राहुल गांधी अभी क्या कर रहे हैं राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी फिलहाल 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी उसी का हिस्सा है. इसकी शुरुआत कांग्रेस पार्टी ने मणिपुर से की है. कांग्रेस पार्टी ने इसे 14 जनवरी 2024 से शुरू किया था और इस यात्रा का समापन 20 मार्च 2024 को मुंबई में होगा. फिलहाल इस यात्रा का अगला पड़ाव मध्य प्रदेश है. यह यात्रा मध्य प्रदेश में 650 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. ये भी पढ़ें: 12 साल की उम्र तक रहती है लड़की फिर अचानक बन जाती है लड़का, इस गांव में बच्चों के साथ हो रहा ऐसा

Feb 5, 2024 - 18:00
 0  1
क्या होता है 'नर्व्स ऑफ स्टील', जिसे प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी के लिए किया इस्तेमाल?

चुनावी रणनीतिकार से राजनीति में हाथ आजमाने वाले प्रशांत किशोर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर एक टीवी चैनल के शो में कहा कि राहुल गांधी के पास नर्व्स ऑफ स्टील है. ये एक बड़ा बयान था. हालांकि, ज्यादातर लोगों को इस शब्द का मतलब समझ नहीं आया. चलिये आपको इस आर्टिकल में आज बताते हैं कि आखिर ये नर्व्स ऑफ स्टील होता क्या है और किस तरह के व्यक्तित्व के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

क्या होता है नर्व्स ऑफ स्टील

कैंब्रिज डिक्शनरी के मुताबिक, नर्व्स ऑफ स्टील शब्द का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए होता है जो बहुत बहादुर हो. जिसे हार से डर ना लगता हो. यानी वो व्यक्ति मुश्किल परिस्थितियों में भी शांत रहता है और उससे लड़ कर उससे बाहर निकलने की कोशिश करता है. ज्यादातर बार इस शब्द का प्रयोग फाइटर पायलट के लिए किया जाता है.

राहुल गांधी के लिए क्यों प्रयोग किया

दरअसल, प्रशांत किशोर एक टीवी शो में इंटरव्यू दे रहे थे. उस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का स्वभाव मुझे आश्चर्यचकित करता है. बीते 10 साल में 90 पर्सेंट चुनाव हारने के बाद भी वो पॉजिटिव रहते हैं और सोचते हैं कि वो सही रास्ते पर हैं. इसके बाद पीके ने कहा राहुल 'हैज नर्व्स ऑफ स्टील'. हालांकि, इस इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने पीएम मोदी की भी काफी तारीफ की.

राहुल गांधी अभी क्या कर रहे हैं

राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी फिलहाल 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी उसी का हिस्सा है. इसकी शुरुआत कांग्रेस पार्टी ने मणिपुर से की है. कांग्रेस पार्टी ने इसे 14 जनवरी 2024 से शुरू किया था और इस यात्रा का समापन 20 मार्च 2024 को मुंबई में होगा. फिलहाल इस यात्रा का अगला पड़ाव मध्य प्रदेश है. यह यात्रा मध्य प्रदेश में 650 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

ये भी पढ़ें: 12 साल की उम्र तक रहती है लड़की फिर अचानक बन जाती है लड़का, इस गांव में बच्चों के साथ हो रहा ऐसा

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

राकेश कुमार मौर्या मै राकेश कुमार मौर्या आपके अपने वेबसाइट mysmarthelps में स्वागत है "टेक्निकल और न्यूज़ - इस जगह पर आपको , जहाँ तकनीकी क्षेत्र के नवीनतम खबरें और ताज़ा अपडेट्स, समस्याओं के समाधान, Mobile and Laptop सम्बंधित समस्यायों का समाधान , दुनिया की ताज़ा खबरें मिलेंगी। हर दिन कुछ नया, हर विचार नया। #टेक्नोलॉजी #न्यूज़ #टिप्सऔरट्रिक्स #ब्लॉग"