WordPress Me Table of Contents Kaise Add Kare

WordPress Blog Posts Me Table of Contents Kaise Use Kare?क्या आप wikipedia पर कभी कोई पोस्ट पढ़े है अगर आप पढ़े होंगे तो एक चीज आपने जरूर देखा होगा कि Wikipedia के हर पोस्ट में TOC add रहता है क्या आपने कभी सोचा की Table of content (TOC) लोग क्यों use करते है क्योंकि इससे visitor को पोस्ट पढ़ने में आसानी होती है,इससे user Scroll करके किसी भी heading पर आसानी से जा सकता है और इससे user को long post को भी पढ़ने में आसानी होती है,इस पोस्ट में मैंने इसी के बारे में ही बताया है।Table of contents wordpress post me add kaise kare

Table Of Contents Use Karne Ke 2 Fayde Hai:

*.Audience को content read करने और important section पर जाना बहुत आसान हो जाता है, इससे साइट का Bounce Rate better होती है।

*.Google में Jump Links show होते है जिससे साइट की Search Engine Visibility increase होती है इसके अलावा और भी बहुत कुछ TOC को use करने का advantages है।

Table Of Contents Add Karne Se Kya Improve hoga:

अभी मैन देखा कुछ blogger झूट में अपवाह फैला दिए है कि इसे use करने से ब्लॉग पोस्ट और seo और ज्यादा improve होता है लेकिन सच्चाई में table of content का Seo से कोई लेना देना नही है, अब बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि जब ये seo का कोई part नही है तो इसे use क्यों करें तो मैं बता दूं कि इसका इस्तेमाल करने का बहुत फायदा है।

पोस्ट में TOC use करने का यह लाभ है की इससे आपके visitors को content पढ़ने में समस्या नही होगी और अगर आप long post भी लिखते है, तब भी ज्यादा लोग उसे read करेंगे। और Search engine में table heading URL show होने की वजह से आपको ज्यादा Organic traffic मिलेगा।

Blog Post or Page Me Table of Contents Kaise Add Kare:

हम सभी जानते है ब्लॉगिंग करने के लिए WordPress top और सबसे better platefrom है क्योंकि इसमें कोई भी feature हम आसानी से plugin के मदद से कर सकते है अगर आप ब्लॉगर platefrom पर है तो आपको toc add करने के लिए coding add करनी होगी जिसका पोस्ट मैं अपनी अपनी अगले पोस्ट में करूँगा। और वर्डप्रेस में आप toc बहुत ही आसानी से add कर सकते है आपको इसके अलावा कोई और coding करने की जरूरत नही

Blog Me Table Of Contents Use Kaise Kane Ke 2 Tarike Hai.

Manually,Plugin मैं इस पोस्ट में आपको Table of content add करने के लिए Plugin ही recommend करूँगा वैसे भी आप manually कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको coding की जरूरत पड़ती है इसलिए मेरे हिसाब से plugin ही best रहेगा क्योंकि wordpress पर कोई भी चीज plugin से कर सकते है।

Table Of Contents Plus Plugin Use Kaise Kare:

यह plugin एकदम फ्री है इसका एक रुपये भी नही लगेंगे और अभी तक इस plugin को world wide लगभग 200,000 users प्रयोग करते है इसका मुख्य कारण है कि इसका setup बहुत ज्यादा आसान है इसको अपने साइट में लगाने के लिये सिर्फ आपको कुछ basic step set करने है जो आप इस पोस्ट को पूरा read करके आसानी से कर सकते है।

1. Download and Install Plugin
सबसे पहले आप Table of Contents Plus plugin को download करले या फिर wordpress dashboard पर जा कर Plugins >> Add New option पर जाए और search box में “Table of Contents” लिखकर search करें।

1.फिर Install Now button पर click करके plugin install करले।

Table of content plugin install and activate

2. Setup Table of Content Plus Plugin

TOC plugin activate करने की के बाद आपको उसकी settings customize करनी है इसके लिए आप WordPress navigation Settings >> TOC+option पर जाए।

Setting table of content plugin

Position – यहाँ से आप अपनी post में TOC की position decide कर सकते हो. Default option “Before first heading” होता है यानी आपकी post में Post Title के बाद जो भी first heading होगी उससे पहले automatically table of contents add हो जायेगा.

Position options के अलावा आप shortcode [toc] का use करके अपनी post में किसी भी position पर TOC create कर सकते हो, आपको बस उस post editor में उस position पर [toc] लिखना है. इसके अलावा आपको TOC+ का widget भी मिलता है जिसकी हेल्प से TOC को widget area (sidebar) में भी लगा सकते हो.

Show When –  जैसे ही आप इस table of contents plus plugin को अपने WordPress में install करते हो तो जिस भी posts में 4 या उससे ज्यादा headings होती है उसमे automatically TOC add हो जाता है. अगर आप चाहते हो की 7 या 10 से ज्यादा headings होने पर ही TOC create हो तो आप यहाँ से number change कर सकते हो.

Auto Insert – By default table of contents सिर्फ pages पर add होता है यहाँ से आप others options like posts, deal इत्यादि options भी select कर सकते हो.

Heading Text – आपकी post में जो table of contents add होता है by default उसकी heading (title)  contents होता है आप उसे यहाँ से change कर सकते है जैसे उसकी जगह table of contents लिख सकते है या अपनी post का title इत्यादि.

इसके अलावा आप यहाँ से toggle the visibility option को भी manage कर सकते हो जैसे की आप readers को TOC को minimize करने का feature दे सकते हो या initially आप खुद table of contents को minimize (hide) कर सकते हो जिसे user show link पर click करके open कर सकता है.

Show Hierarchy – इसके option पर tick करके आप heading और subheadings को structured form में create कर सकते हो.

Number list items – इस option पर tick करने से table of contents में headings के आगे numbers आयेंगे.

Smooth Scroll – जब भी कोई readers table of contents के links पर click करता है तो सीधे उस location पर jump कर जाता है अगर आप चाहते हो की वो उस location पर smooth scroll effect से जाये तो आप इस option को tick कर सकते हो, personally मुझे ये option बहुत पसंद है.

Width – यहाँ से आप table of contents box की width manage कर सकते हो मैं suggest करूँगा की आप इसे default ही रहने दें.

Wrapping – सबसे first option यानी position या shortcode code की हेल्प से आप TOC box को paragraph के ऊपर या नीचें ही add कर सकते हो लेकिन इस option की हेल्प से आप TOC को paragraph के साथ wrap कर सकते हो यानी आप उसे left या right positions भी दे सकते हो.

Font Size – यहाँ से आप table of contents box के अंदर के text का size increase या decrease कर सकते हो, मैं suggest करूँगा की आप इसे भी default ही रहने दें.

Presentation – यहाँ से आप table of contents box का look और design select कर सकते हो मुझे तो default look ही ज्यादा अच्छा लगता है.

Advanced – इसके show link पर click करके आप table of contents से related others advanced settings को customize कर सकते हो.मुझे personally आज तक कभी इन options की जरूरत नही पड़ी.

Update – किसी भी तरह का change करने के बाद आप update button पर click करके settings को save कर सकते हो और post या page को reload करके table of contents के new changes को देख सकते हो.

आपकी पूरी तरह करने के बाद आपकी साइट के सभी सभी पोस्ट में होने लग जाएंगे इसके बाद आज नई पोस्ट लिखोगे उसमें भी हो जाएगा आपको कोई करने की जरूरत नहीं है

Conclusions

इस तरह से आप wordpress blog में आसानी से Table of Contents(TOC) इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके visitors को आपके content पढ़ने मे problem नहीं होगी और आपकी long post भी ज्यादा लोग read करेंगे।

Search engine मे table heading URL show होने के वजह से आपको ज्यादा Organic traffic मिलेंगे इसलिए आप अभी अपनी साइट पर इस plugin का इस्तेमाल करें TOC enable करें, और अपनी site कि engine ranking बढ़ाने के साथ content को और ज्यादा readable बनाए।

WordPress.com Aur WordPress.org Me Se Kis Par Site Banaye?

Blogging Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

अगर आपको वर्डप्रेस ब्लॉग में टेबल ऑफ कंटेंट ऐड करने की जानकारी अच्छी लगे तो कृप्या सोशल मीडिया पर share जरूर करे।

Leave a Reply